कोई भी Bike/Car vehicle का Number Plate से मालिक का नाम, एड्रेस पाता इंसूरेंस, इत्यादि कैसे पता करे?







हेल्लो दोस्तो आज हम बात करने वाले है की कैसे आप अपना या किसी और का bike/car number plate से गाड़ी के मालिक का नाम, एड्रेस, इंसुरेंस,इत्यादि की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
आज का समय इंटरनेट का यूज दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा हैं।इस डिजिटलीकरण युग में यदि हमें किसी के बारे में कुछ जनाना हो तो उसे आसानी से इंटरनेट के माध्यम से उसके बारे में पुरि जानकारी हासिल कर सकते है।
फिर वो Bike/car/truck vehical owner हों या कुछ और भी।
हमलोग इस पोस्ट में ऐसे ही एक अनोखे तरीके के बारे मै सम्पूर्ण जानकारी बिस्तार से जानेंगे।
जिसके माध्यम से आप bike/car/truck/bus vehical का number plate से उसके owner से रिलेटेड पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

कई बार ऐसा होता है कि आप secound heand bike/car खरीदने के बारे मै सोचते है।ऐसे में आपको जानना बहुत जरूरी होता है कि bike/car का owner कोन है। और vehical का पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है या फिर बाइक/कार one handed user है। या उसने secound hand bike किसी और से लिया था ।और अब वो किसी कारण वश बेच रहा है।

Number plate से vehical के  owner का पता कैसे लगाए आसान तरीका 2020
अगर आप (secound hand two wheelar या four wheelar खरीदते है।तो आप vehical के number plate से पता लगा सकत है।कि बाइक /कार को कब खरीदा गया था ।और  Rto में इसका रजिस्टर कब हुआ था। इस bike/car का owner कोन है।और उसका एड्रेस आसानी से जान सकते हैं। इसके लिए इस पोस्ट में बताया गया दो app को आप उपयोग कर सकते है।

Car info - यह एक ऐसा app है  जिसके मदद से  किसी भी Bike/car vehical का पूरी जानकारी मिल जाएगी।इसके लिए आपको नीचे बताए गए नियमों को स्टेप  बाय स्टेप  follow करना है।

* सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में playstore से Car info app को download /install करना है।

* car info app को open करने के बाद आपको vehical owner search पर क्लिक करना है ।

* यहां पे आपको उस bike/car vehical का vehical number को दर्ज करके search पर क्लिक करना है।

* अब आपको यहां  vehical owner info,vehical registastion,insurence status,इत्यादि vehical से रिलेटेड पूरी जानकारी मिल जाएगी।


2 Rto vehical information - यह एक आरटीआई aap है। जिसे आप अपने स्मार्टफोन में download/install कर सकते है।और vechical से रिलेटेड पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

* आरटीओ वेहिकल इन्फॉर्मेशन app को open करने के बाद search vehical owner पर क्लिक करना है और vehical numer को दर्ज करके search पे क्लिक करना है।
* अब आपको यहां vehical से रिलेटेड पूरी जानकारी हासिल कर सकते है।

App के अलावा आप डायरेक्ट आरटीओ के official website से भी vehical का पूरी जानकारी आसानी से जान सकते है इसके लिए आपको नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करे।

* सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में chorme browser को open  करे
Google search में आपको  https://parivahan.gov.in/parivahan/दर्ज करके search पे क्लीक करें । या फिर दिए गए  लिंक को क्लिक करें।
* अब आपको यहां पर rc status पर क्लिक करे।
*अगला आपको vehicle का नंबर दर्ज करके  search vehical पर क्लिक करे ।अब आपको vehicle से रिलेटेड पूरी जानकारी मिल जाएगी।


इस तरह से आप ऊपर बताया गए aap / websitese को use करके bike/car का पूरी जानकारी हासिल कर सकते है।  उम्मीद है मैंने bike/car कि पूरी जानकारी कैसे पता करे । इस पोस्ट में पूरी जानकारी दे पाया है ।अगर आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो हमे कमेंटबॉक्स में जरूर बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ