ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के बाद गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कब करे 2020


      



हर कोई इंटरनेट के जरिए पैसा कमाने के बारे में एक ना एक बार जरूर सोचता है।यदि आप भी इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है ।तो सबसे पहले अपने काम को पूरी सरधा के साथ करना चाहिए । काम किए बिना ही पैसे कमाने के बारे में नहीं सोचना चाहिए । जब आप अपने काम को पूरी मेहनत से करते है तो पैसा खुद ही चलकर आपके पास आता है। इसलिए सबसे पहले अपने काम को पूरी मेहनत ,लगन के साथ करना चाहिए । इस दुनिया में बिना काम किए कुछ भी हासिल नहीं होता है।



यदि आप इस आर्टिकल में दिए गए सुझाव को अच्छी तरह से फॉलो करते है तो आप अपने ब्लॉग म google adsense का apporval मिलने का चांसेज बढ़ जाता है।अगर हमारे ब्लॉग /वेबसाइट को apporval नहीं मिलता है ।तो हम परेशान हो जाते है ।लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्युकी आज हम इस आर्टिकल में हम  blogger पर  Blog बनाने के बाद कब अप्लाई करना चाहिए इसकी पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाला हूं।


Adsense क्या हैं?


Adsense एक Advertising साइट है । ओर यह Google की ही एक  services हैं।गूगल एडसेंस एड्स पर Click करने के  लिए पैसा देती है ।   गूगल एडसेंस के  Ads को  आप अपने Blog , Website , Application , पर Ads लगा सकते है । जब कोई विजिटर्स आपके ब्लॉग पर आते है और आपके ब्लॉग पर शो हो रहे विज्ञापन को कोई क्लिक करता है तो उसके लिए आपको पैसे मिलते है । गूगल एडसेंस के एड्स को आप अपने ब्लॉग /वेबसाइट में अपने अनुसार कहीं भी add कर सकते है ।


अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो आपको गूगल एडसेंस के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी होना चाहिए । क्युकी अगर आप गूगल एडसेंस का नियम का पालन नहीं करते है तो अपका एडसेंस आईडी को ब्लॉग कर दिया जाता है।



Blogger पर Blog बनाने के बाद Adsense के लिए Apply कब करे?


जब भी कोई  ब्लॉगर अपने ब्लॉग को  Adsense के लिए  Apply करता है तो उसका ब्लॉग  कुछ दिन के लिए Review में चला जाता है।  और Google Adsense  आपके ब्लॉग को Check करता है कि  आपकी साइट पर Ads display है या नहीं आपके साइट में दी जाने वाली जानकारी विजिटर्स का लिए सही है  या नहीं और ,यदि सब कुछ  गूगल एडसेंस को अपका  वेबसाइट  अच्छी तरह से ,पसंद आता है  तो 100% एडसेंस apporval मिलने का चांसेज होता है।


1.Content :  जब आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखते है यूज वक़्त content एक अहम भूमिका निभाता है। इसलिए जब भी भी आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखे तो उस कंटेंट की क्वालिटी , सब्ध पर ध्यान दे। अपने ब्लॉग पर जब 20-25 high quality content पोस्ट पब्लिश कर देते है । उसके बाद आप गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है। 


2.Copyright Content : ब्लॉग के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि आप अपने ब्लॉग में दी जाने वाली जानकारी को किसी की भी पोस्ट से copy ना करे।  जितना हो सके यूनीक पोस्ट पब्लिश करने का प्रयास करें । क्युकी गूगल एडसेंस का नियम बहुत ही सख्त है यदि किसी भी तरह का कॉपीराइट पोस्ट आपके ब्लोग पर पाया जाता है । तो गूगल आपके एडसेंस अकाउंट को ब्लॉक कर सकता है। जिसकी वजह से आप earning करने में असफल हो सकते है । इसलिए किसी का भी नकल ना करे।



3.Traffic : blog पर Adsense ads लगाने के लिए आपके साइट पर कम से कम 300 + page View होना चाहिए ओर यह visitor Google search engine से आना चाहिए । अगर आप  इससे कम page view होने पर Google Adsense apply करते है तो हो सकता हैं Adsense approved मिल भी जाएं लेकिन इससे आपके कुछ कमाई नही होगी  कियोंकि की Traffic ही नही तो पैसा कहा से मिलेगा हैं ।


4.Create page : जब आप अपने ब्लॉग को एडसेंस के लिए अप्लाई करने वाले है तो आपको ध्यान देना है कि सबसे पहले आप पेज को create कर ले।   About me , Contact Us , Privacy policy desclimer, क्युकी गूगल एडसेंस सबसे पहले आपके ब्लॉग पर इन्हीं पेजेस को चेक करता है। 


5.Blog design : Google Adsense apply करने से पहले आपना ब्लॉग को अच्छी से Design कर लेना चाहिए । क्युकी जितनी अच्छी अपका ब्लॉग का डिजाइन होगा ।जब कोई विजिटर्स आपके ब्लॉग पर विजिट करेगा ती आपके ब्लॉग की डिजाइन की वजह से ही विजिटर्स को पोस्ट पसंद आयेगा।और उसे पढ़ने में आसानी होगी।


6.Author talent : जब आप अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करते है तो अपका ब्लॉग review में चला जाता है । जहा पे गूगल एडसेंस टीम आपके ब्लोग में दिए गए जानकारी को चेक करते है। अगर एडसेंस की टीम को आपके दुबारा दिया गया जानकारी पसंद आता है तो आपको गूगल एडसेंस का अपॉर्वल मिलने का चांचेस बढ़ जाता है।


7.Bounce Rate : इसका मतलब यह होता है की आपके ब्लॉग पर Visitor कितना समय तक रुकता है ओर आपके द्वारा दिये गए जानकारी visitors को  पसन्द आते है या नहीं आपके ब्लोग पर जितना अच्छा कंटेंट,डिजाइन होता है । उसी के कारण आपके ब्लॉग पर जायदा से जायदा ट्रैफिक आता है ।जिसकी वजह से आपको एडसेंस अपोर्वल मिलने में आसानी होती है। 


8.Seo(search engine optimization)  : जब भी आप Adsense apply करे उससे  पहले Blog को Search engine में Submit करना बहुत जरूरी होता है जैसे -Google , Bing, Yahoo , जब आप इन search engine साइट पर अपने ब्लॉग को submit करते है तो अपका ब्लॉग  Search engine में show होना start हो जाता है । जिसकी वजह से google एडसेंस apply करने बाद जल्द Approved मिल जाता है।


उम्मीद है कि ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करने के बाद एडसेंस के लिए कब अप्लाई करना चाहिए । इसकी पूरी जानकारी दे पाया हूं यदि आपको इस पोस्ट से रिलेटेड किसी भी तरह का कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ