BLOG के लिए copyright free image कैसे डाऊनलोड करें।




 
हेल्लोदोस्तो आज हम बात करेंगे कि कैसे हम अपने ब्लॉग में एक अच्छी copyright free image का use कर सकते है।
अगर आप एक न्यू ब्लॉगर है तो आपको पता होना चाहिए कि आपके ब्लोग के लिए इमेज कितना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
Blogging aur content writing में इमेज का होना बहुत ही  जरूरी है । क्योंकि कभी हम अपनी बात को सब्दों के माध्यम से सही तरीके से नहीं समझा पाते है। तब हमरे दुबारा यूज किया गया पिक्चर मदद करता है। मैंने कई पॉपलुर blogger , youtubers, content writer को देखा है जो picture को काफी अहमित देते है। ये लोग एक आम इंसान से ज्यादा समझते है।
अगर आप एक नये bloggerया YouTuber है।तो आपको वीडियो बनाने के लिए thumbnail बनाना हो या फिर अपने Article के लिए अच्छी quality कि picture कि ज़रूरत होता है
और इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन में screenshot या फिर इंटरनेट का इस्तेमाल करते है। लेकिन आप अच्छी quality picture use करते है तो उस picture बनाने वाले का copyright © लगा होता है। 


What is copyright © ( कॉपीराइट क्या है)
कॉपीराइट © का मतलब यह है  ।जब आप अपने यूट्यूब वीडियो बनाने या अपने ब्लॉग आर्टिकल के लिए जब आप इंटरनेट से जिस पिक्चर या वीडियो का इस्तमाल जब इसे बनाने वाला मालिक के permission के बिना इस्तेमाल करते है तो उसे copyright © माना जाता है। और आपको काफी नुकसान ही सकता है 


लेकिन इंटरनेट में कुछ ऐसे भी picture होते है। जिसका यूज आप अपने यूट्यूब वीडियो बनाने या ब्लॉग आर्टिकल के लिए इसतेमाल कर सकते है ।पर आपको इस्तेमाल करने वाले picture के creator को credit attzibuted देना पड़ता है।

अपने वेबसाइट में अच्छी quality के image को  अपलोड करने के 
 best 5 website जो uncopyrighted free image provide करती है। 


Pixels(पिक्सल्स)- पिक्सल्स  Bruno Joseph,Ingo Joseph,और Daniel Frese  के साथ चलााया जाता है।
पिक्सल्स के पास सैकडो हजारों मुफ्त स्टॉक फोटो है।और इसमें हर दिन नए high resolution वाले फोटो  को अपलोड किया जाता हैं।
पिक्सल्स uncopyrighted photo,video , download करने का सबसे अच्छा वेबसाइट है।



Pixabay(पिक्सबे)- pixabay एक  German फोटो शेेयरिंग वेबसाइट है। इसका प्रयोग कर के आप अपने  Article लििखने के लिए uncopyrighted photo को डानलोड करने का सबसे अच्छा वेबसाइट है। आप इसे में अपना account बना सकते हैं । और बिंना account बनाएं यूज कर सकते है। 
Pixabay के पास लगभग  1 million से भी ज्यादा picture का collection मौजूद हैं। और इसके अरबों से ज्यादा यूजर्स है।
यह  2010 से लगातार लोगो को फ्री फोटो प्रोवाइड कर रहे है।



Unsplash  unplash 2013 में  Tumblr ब्लोग के रूप  में  unplash एक  उद्योग के रूप में  विकसित किया गया था।
Unplash के पास फोटोग्रफरो कि दुनिया में सबसे अच्छा 1 million से अधिक  high quality वाला picture है। उंस्पलाश के पास अलग अलग कैटेगरी के फोटो उलब्ध है। आप अपने जरूरत के हिसाब से कैटेगरी से रिलेटेड ब्राउज़ कर सकते है।



Stocksnap.io- stocksnap एक फ्री कॉपीराइट वेबसाइट है।
इसमें आपको high quality वाले स्टोक फोटो को फ्री में डउनलोड कर सकते है। Stocksnap एक बहुत ही सरल आधार पर बनाया गया है।



FreeRance- FreeRance stock को commercial और non-commercial उपयोग के लिए अच्छी quality वाले  photo free में  डाउनोड करने  का सबसे अच्छा वेबसाइट है।




इस पोस्ट में हमलोग जाना कि कैसे हम अपने ब्लॉग में फ्री कॉपीराइट फोटो को इस्तेमाल कर सकते है । अगर इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी जानकारी या सुझाव देना हो तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ