Top 5 Best SEO Tips For Beginner Blogger | नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट seo टिप्स |

शुरुआती ब्लॉगर के लिए शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ एसईओ टिप्स :-



अगर आप एक नए ब्लॉगर है और अपने ब्लॉगिंग के कैरियर बनाने के लिए उत्सुक है ।तो आपको शुरुआती ब्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ 5 एसईओ tips जानना चाहिए। वर्ल्ड वाइड वेब में एक ब्लॉग का अस्तित्व संभव नहीं है, ब्लॉगिंग में बहुत प्रतिस्पर्धा है क्योंकि अन्य व्यवसायों की तरह यह एक fulltime job है।

नए नए ब्लॉगर लोग अपने ब्लॉग और वेबसाइटों के लिए ट्रैफ़िक खरीदना चाहते हैं और कुछ यह  सोचते हैं कि सोशल मीडिया उनके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए सबसे आसान जारिया है। लेकिन मुझे लगता है कि वे नहीं जानते कि एक और शक्ति है जो भुगतान किए गए ट्रैफ़िक और सोशल मीडिया ट्रैफ़िक से  कहीं ज़्यादा प्रभावी होता है  । Seo,( search engine optimization)

आज हम ब्लॉगर्स के लिए बेस्ट एसईओ टिप्स के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जिनसे मुझे बहुत उम्मीद है। कि आप मेरे साथ रहकर इस पोस्ट के माध्यम से इसे समझ पाएंगे।


1.Write A eye catching post heading.

यह एक ब्लॉग पोस्ट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। मैं आपको एक छोटी और आंख को पकड़ने वाली quality post heading article 
लिखना चाहिए।
जिसकी कीवर्ड की निकटता कम है और एसईओ अनुकूलित है। पोस्ट हेडिंग में आपको कीवर्ड का उपयोग करना होता है। ब्लॉग post heading पूरी पोस्ट में content aur text write को लीड करता है, अगर आप  लिखने में गलती करते हैं तो यह आपके ब्लॉग के साथ-साथ आपके ब्लॉग की रैंकिंग के लिए भी खराब हो सकता है। सर्च इंजन एक ब्लॉग पोस्ट को 8 या 9 शब्दों तक क्रॉल करता है, उसके आगे सर्च इंजन इग्नोर करता है। इसलिए, अपने प्रतिस्पर्धी ब्लॉगों पर नज़र रखें और उन्हें बेहतर करें।

खोज इंजन के साथ-साथ लोगों के लिए भी लिखें। यदि आप हेडिंग पोस्ट में बहुत सारे कीवर्ड का उपयोग करते हैं और वाक्य का कोई मतलब नहीं है तो आप अपने ब्लॉग लिंक पर क्लिक करने के लिए लोगों को आकर्षित करने से बचे रहेंगे। जिससे आपकी रैंक कम हो जाएगी और ट्रैफिक भी। एक बेहतरीन हेडिंग लिखना आपके काम की तुलना में अधिक सरल है। उन लोगों के रूप में सोचें जो इंटरनेट पर उस सामग्री के बारे में खोज करते हैं।

2. अपने ब्लॉग पोस्ट का शीर्षक अनुकूलित करें।(optimize your blog post title)

ब्लॉगर लोगों के लिए लिखते हैं, जिसे वे खोजते हैं। लेकिन पुराने ब्लॉगर्स ब्लॉग में ब्लॉग का titles search engine में सबसे पहले                 
  दिखाई देता है और पोस्ट का title ब्लॉग title के बाद दिखाई देता है। जिसके कारण खोजकर्ता पोस्ट शीर्षक को पूरी तरह से नहीं देख पाते हैं और अपने ब्लॉग को क्लिक करके छोड़ देते हैं और अगले पर चले जाते हैं। कम ट्रैफ़िक के कारण खोज इंजन में आपकी रैंक कम हो जाती है।

तो, आपको पहले पोस्ट title और बाद में title,  के बाद ब्लॉग title दिखाना होगा। इसके लिए एक कोडिंग की आवश्यकता होती है जिसे आपको अपने ब्लॉगर टेम्पलेट में जोड़ना होता है।
इसके लिए सबसे पहले अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड पर जाना होता है और फिर टेम्पलेट पर जाए

Edit HTML पर क्लिक करें।


<data:blog.pageTitle/>
And search for the code.. <data:blog.pageTitle/>

title>

 इसमें आपको नीचे दिए गए कॉड को रिप्लेस करना है।

 
 

 <data:blog.pageName/> |<data:blog.title/>

 

 <data:blog.pageTitle/>

 
<data:blog.pageName/> |<data:blog.title/>


<data:blog.pageTitle/>

सब हो गया। अब सर्च इंजन में आपके पोस्ट का शीर्षक पहले दिखाया जाएगा।

3. best Quality post

आपको ये जानना चाहिए कि गुणवत्ता एक ब्लॉग में मुख्य बात है। यदि आप भारी मात्रा में शब्द पोस्ट करना चाहते हैं तो गुणवत्ता, खोज इंजन आपको पसंद करेंगे। तब आपकी सोच पूरी तरह से गलत है। क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करने की कोशिश की जा रही है कि मात्रा कंटेंट न हो।

एक जानकारीपूर्ण और 500+शब्दों वाली पोस्ट 1500+ शब्दों वाली पोस्ट की तुलना में बहुत बेहतर है।  मैं आपको केवल यह समझने की कोशिश कर रहा हूं कि गुणवत्ता वह राजा है जो मैं आपसे आपकी पोस्ट की मात्रा कम करने के लिए नहीं कह रहा हूं।  अपनी मात्रा रखें लेकिन quality post  पर  भी नजर रखें।

 4.keyword resarch

 Keyword research आपके लिए और साथ ही मेरे लिए काफी कठिन काम है।  क्योंकि आपके ब्लॉग पोस्ट के लिए सही कीवर्ड खोजने और किसी क्षेत्र में उस कीवर्ड का सही दायरा खोजने के लिए बहुत समय की आवश्यकता होती है।  बहुत सारे keyword research support उपकरण हैं, लेकिन मेरा सुझाव है कि आप Google विज्ञापन शब्द उपकरण का उपयोग करें, जो दूसरों की तुलना में कई गुना अधिक अच्छी होती  है।

 Keyword वे शब्द होते है  जो आपके ब्लॉग पर आपकी सामग्री का पूरी तरह से वर्णन करते हैं।  आपके ब्लॉग पते में एक प्राथमिक कीवर्ड होना चाहिए।  जिसमें बड़ी मात्रा में खोजा जाना चाहिए।

 5. Link building (लिंक बुलिंडिंग)

 Link building  एक ब्लॉग में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है seo,(search engine optimization) में इसे बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है।  अन्य ब्लॉगों पर नज़र रखने की जरूरत है और पोस्ट करने की कोशिश करते रहे  और बदले में उन ब्लॉग मालिकों से एक बैकलिंक प्राप्त करें।  जिस ब्लॉग से आपका बैकलिंक मिल रहा है, उसकी जानकारी रखें।

 यदि कोई ब्लॉग संगीत का है और आपके ब्लॉग को एक बैकलिंक जो एक तकनीकी ब्लॉग है।  यह एक समस्या है, लेकिन अगर आपके पास एक तकनीकी ब्लॉग से एक बैक लिंक है, तो इसकी कोई समस्या नहीं है और खोज इंजन में आपकी रैंक के लिए बहुत प्रभावी है।

 मेरा सुझाव है कि आप उसी टॉपिक  के ब्लॉग पर अतिथि पोस्ट करें।  और लोकप्रिय ब्लॉग पर कुछ टिप्पणी पोस्ट करने की कोशिश करें । लेकिन अपने  टॉपिक से संबंधित हो।

 नहीं,तो  वापस यह आपके ब्लॉग को बर्बाद कर देगा।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. Thanks for sharing your ideas and thoughts! Want to offer polished and professional digital marketing services to your clients? Thier white label marketing services are designed for you! Please visit our website for more info white label digital marketing company.

    जवाब देंहटाएं