Blog को Bing webmaster tool में submit कैसे करे -

 अपने ब्लॉग को bing webmaster tool में कैसे add किया जाता है।

      


अपने ब्लॉगर ब्लॉग को सर्च इंजन में क्यों submit करना चाहिए।

सर्च इंजन किसी भी ब्लॉग, वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करता है । जब आप ब्लॉग वेबसाइट बनाने है तो आपको अपने ब्लॉग को ट्रैफिक रैंकिंग कराने के लिए सबसे पहले अपने ब्लॉग को डिफरेंट डिफरेंट सर्च इंजन में अपना ब्लॉग वेबसाइट को सबमिट करना पड़ता है।

में पिछले पोस्ट में बता चुका हूं कैसे आप गूगल सर्च इंजन में अपने ब्लॉग को सबमिट कर सकते है ।


Blog ko Google search Console me kaise add kare


Google के अलावा भी कुछ सर्च इंजन साइट्स है । जहा पे अपने ब्लॉग को ट्रैफिक में रेंकिंग करने के लिए ब्लॉग वेबसाइट को सबमिट करना बहुत ही जरूरी है । आज की इस पोस्ट में हमलोग गूगल के जैसा ही एक सर्च इंजन के बारे में बात करने वाले है जिसका नाम है bing webmaster tool


सबसे पहले हम बात करते है कि bing webmaster tool क्या है।

Bing webmaster tool microsoft कि तरफ से प्रोवाइड किया गया गूगल की ही तरह एक फ्री सर्च इंजन service है। आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को Bing webmaster में submit करके bing और yahoo के सर्च में अपने ब्लॉग वेबसाइट को आसानी से ला सकते है।


गूगल की ही तरह Bing  भी अपना search console  सर्विस लोगो को फ्री में प्रोवाइड करता है। जिसका उपयोग करके कोई भी अपने ब्लॉग वेबसाइट को bing search engine में आसानी से index करा सकते है।


Bing webmaster tool में blog को submit कैसे करे।


 आप अपने ब्लॉग को Bing webmaster tool में सबमिट करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करे -


1 create free microsoft account - सबसे पहले अपने कोई भी browser को ओपन करे ।और Bing webmaster tool search करे sign un पर क्लिक करे ।और अपना ईमेल आईडी और password से एक फ्री अकाउंट बना ले।



2 Add your blog site - जब आप bing webmaster tool के official page में visit करते है तो आपका अग्ला स्टेप अपना ब्लॉग वेबसाइट का url को एड करना होता है।इसके लिए ADD YOUR SITE पर क्लिक करे और अपना लोग का url को दर्ज करे। कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा ।



3.ADD A SITEMAP - अगला आपको अपने ब्लॉग का साइटमैप को दर्ज करना है। अगर आपको अपना ब्लॉग का sitemap जेनरेट करे। और उसे यह पे दर्ज करे।


4 ABOUT ME - आप इस option में अपने इंफॉर्मेशन को फिल करना होता है। जैसे - name, countery,phone no etc,, आप इसे फिल करना चाहते है तो करे वरना रहने दे ।


5 Bing webmaster पर अपने साइट का ownership verfication - जब आप अपने ब्लॉग का url और sitmap दर्ज करके आगे बढ़ते है तो आपको अपने site का owner ship verificaton करना होता है। इसके लिए आपको तीन तरह के verification option मिलता है। 

  •  Place an XML file on your web server

  •  Copy and paste a tag in your default webpage

  •  Add CNAME record to DNS

आप इन में से किसी भी ऑप्शन के जरिए ownership वेरिफिकेशन कर सकते है।

इस पोस्ट में हमलोग 2nd option के method को उपयोग करने वाले है। तो इसके लिए आपको simply show हो रहे html meta teg code को copy करना है।



6.meta teg code को blogger में paste करना -

आपको अपने ब्लॉगर के dashboard में जाना है। Theme option को click करे ।और EDIT HTML पर click करे।


यह पे HTML CODE के अंदर आपको सर्च करना है ।और अपने जो meta teg code को copy किया था उसे

  के नीचे paste करे और save theme पर क्लिक करे।




7.अब आपको Bing webmaster tool पर जाना है और verify को क्लिक करना है । अब आपका ब्लॉग साइट bing webmaster tool पर submit हो चुका है ।


उम्मीद है कि यह पोस्ट bing webmaster tool में अपने ब्लॉग साइट को कैसे add किया जाता है ।इस से रिलेटेड पूरी जानकारी दे पाया हूं । यदि इस से रिलेटेड किसी भी तरह का को सवाल हो तो हमे कॉमेंट बॉक्स में बताए।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ